Dilip Buwa Real Storys & Biography


दोस्तों 2007 में आई एक फिल्म 'शूटआउट एट लोखंडवाला' में तुषार कपूर ने दिलीप बुआ का किरदार निभाया था. दिलीप बुआ का रियल नेम दिलीप कोहक है, इसका जन्म 1966 में महाराष्ट्र में हुआ था. दिलीप बुवा एक कुख्यात गैंगस्टर था जोकि डी-कंपनी के लिए काम करता था. डी-कंपनी एक अंतर्राष्ट्रीय क्राइम सिंडिकेट है जो कि दाऊद इब्राहिम द्वारा संचालित की जाती है. 25 साल की उम्र में ही लोखंडवाला कॉन्प्लेक्स शूटआउट एनकाउंटर में दिलीप बुवा मारा गया था.

शुरुआती दौर में दिलीप बुवा अशोक जोशी गैंग के लिए काम करता था. वह उस गैंग का सबसे अच्छा शार्प शूटर था. 3 दिसंबर 1988 को छोटा राजन और उसके आदमी मुंबई-पुणे हाईवे के पास अशोक जोशी का मर्डर कर देते हैं, अशोक जोशी के मर्डर के बाद माया डोलस खुद की गैंग बनाकर डी कंपनी के लिए काम करने लगता है, और बाद में माया, दिलीप बुआ को भी अपनी गैंग में शामिल कर लेता है.

25 साल की उम्र में ही पुलिस कमिश्नर आफताब अहमद खान के हाथों 1991 में लोखंडवाला कॉन्प्लेक्स सूट आउट एनकाउंटर में दिलीप बुवा अपने साथियों समेत मारा गया था. लोखंडवाला कॉन्प्लेक्स उच्च मध्यम वर्गीय घरों का एक कांपलेक्स था जो मुंबई के अंधेरी में लोखंडवाला स्वाति में आता है. उस दिन दिलीप बुवा माया और उसके चार साथियों के साथ उसी कॉन्प्लेक्स में था. वह सब वहां किसी बिल्डर का इंतजार कर रहे थे, जो कि शाम को उनसे मिलने आने वाला था.

उसी समय मुंबई पुलिस उन्हें चारों ओर से घेर लेती है, उस समय मुंबई पुलिस का नेतृत्व आफताब अहमद खान कर रहे थे. कथित तौर पर कहा जाता है कि दाऊद ने ही उसके आदमियों को मारने की टिप मुंबई पुलिस को दे रखी थी. 4 घंटे तक चले इस एनकाउंटर को बहुत से न्यूज़ चैनल पर प्रसारित किया जा रहा था. 4 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में कई पुलिस वाले बुरी तरह घायल हो गए थे, पर अंततः माया डोलस, दिलीप बुवा और उसके सभी आदमियों को मार गिराया गया था.