Chota Rajan Real Storys & Biography


कभी दाऊद की पनाहों में रहने वाला छोटा राजन मुंबई हमलों के बाद उससे अलग हो गया था. दोस्तों छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निखजले है. लोग उसे प्यार से 'नाना' या 'सेठ' कहकर भी बुलाते हैं. उसका जन्म 1968 में मुंबई के चेंबूर की तिलक नगर बस्ती में हुआ था. महज 10 साल की उम्र में उसने फिल्म टिकट ब्लैक करना शुरू कर दिया. इसी बीच वह राजन नायर गैंग में शामिल हो गया. जुर्म की दुनिया में नायर को बड़ा राजन के नाम से जाना जाता था. यह नायर का दाहिना हाथ था इसलिए लोग इसे छोटा राजन कहने लगे.

बड़ा राजन की मौत के बाद छोटा राजन ने पूरे गैंग की कमान संभाल ली. इसी दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से इसका संबंध बन गया. दोनों एक साथ मिलकर मुंबई में वसूली हत्या तस्करी और फिल्म फाइनेंस का काम करने लगे. इसके बाद 1988 में वह दुबई चला गया. इसके बाद दाऊद और राजन मिलकर भारत ही नहीं पूरी दुनिया में गैर कानूनी काम करने लगे. लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा हुआ जिसने उनके रास्ते अलग अलग कर दिए.

भारत में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बाद बड़े गैंगस्टरों में दूसरे नंबर पर छोटा राजन का ही नाम आता है. वह लंबे समय तक डी-कंपनी के साथ काम करता रहा, लेकिन बाबरी कांड के बाद 1993 में मुंबई बम ब्लास्ट ने राजन को दहला दिया. जब उसे पता चला कि इस कांड में दाऊद का हाथ है, तो वह उसका दुश्मन बन बैठा. उसने खुद को दाऊद से अलग करके नया गैंग बना लिया. और दोनों एक दूसरे के जानी दुश्मन बन बैठे. मुंबई ब्लास्ट के बाद दोनों ने भारत छोड़ दिया. इसी दौरान दोनों एक दूसरे को मारने का प्लान बनाते रहे.
दाउद ने छोटा राजन पर कई बार जानलेवा हमला करवाया लेकिन वह बता रहा. राजन पर हमले की बड़ी साजिश दुबई में दाऊद के खास शूटर शरद शेट्टी के घर में रची गई. साल 2000 में पिज्जा डिलीवरी बॉय बनकर आये दाऊद के एक लोगों ने बैंकॉक के एक होटल में राजन पर हमला कर दिया. राजन पर कई राउंड फायरिंग करने के बाद भी वह बच कर भाग निकला. कहा जाता है कि छोटा राजन को बचाने में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का भी हाथ था. बैंकॉक में हुए हमले का छोटा राजन ने बदला लिया उसका हवाला कारोबार संभालने वाले उसके भाई रवि और विमल ने 2003 में दुबई के एक क्लब में छोटा शकील के खास शरद शेट्टी की हत्या कर दी थी.

अप्रैल 2014 में बड़ी तेजी से एक खबर उड़ी थी कि अंडरवर्ल्ड डॉन और डी कंपनी का जानी दुश्मन छोटा राजन की मौत हो गई है. यह भी बताया गया कि छोटा राजन की किडनी पहले से ही खराब थी. डायलिसिस के दौरान उसकी हालत और खराब हो गई, जिससे उसकी जान चली गई. इस खबर के आने के बाद छोटा राजन ने फोन पर बातचीत में आज तक से कहा कि "मैं जिंदा हूं" मेरे मरने की झूठी खबर दाऊद इब्राहिम फैला रहा है.

भारत में छोटा राजन पर 65 से ज्यादा आपराधिक केस दर्ज हैं. राजन नायर गैंग में रहते हुए उसके खिलाफ पहले से ही अवैध वसूली धमकी मारपीट और हत्या की कोशिश के मामले दर्ज थे. दाऊद के साथ आने के बाद उसका क्राइम ग्राफ बढ़ गया. भारत में उसके खिलाफ 20 से ज्यादा लोगों की हत्या के केस दर्ज हैं. सन 2011 में मुंबई के वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मयडे की हत्या में भी उसका हाथ माना जाता है.

भारतीय जांच एजेंसियों के मुताबिक छोटा राजन के ज्यादातर शूटर यूपी के हुआ करते थे. इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, सीतापुर, आजमगढ़ और जौनपुर जैसे जिलों से शूटर्स भेजे जाते थे. सूटर की सप्लाई का काम राजेश यादव नामक आदमी किया करता था. मुंबई के चर्चित काला घोड़ा और फरीद तनाशा हत्याकांड में राजेश का भी नाम आया था. इसके साथ ही पूर्वांचल का माफिया डॉन बबलू श्रीवास्तव भी उसका करीबी था. 

छोटा राजन की पत्नी का नाम सुजाता निखजाले है. उस पर 2006 में एक्सटॉर्शन का मामला दर्ज किया गया था. उसकी तीन बेटियां हैं. एक बेटी ने ब्रिटेन से MBA किया है और दूसरी इंजीनियर है. राजन की पत्नी सुजाता उर्फ नानी चेंबूर के तिलक नगर में रहती है. मुंबई पुलिस ने उसको बिल्डर से फिरौती मांगने के केस में हिरासत में लिया था. छोटा राजन और सुजाता की शादी में दाऊद भी आया था. सुजाता दाऊद को भाई मानती थी. 25 अक्टूबर 2015 को इंडोनेशिया के बाली में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को गिरफ्तार किया गया थ